रुक्मणी का अस्तित्व.

 

मैं जब सुबह अपनी आँखे खोलती हूँ तो तुम्हारा मासूम सा चेहरा मेरी आँखों के सामने तैरने लगता है L क्या यही प्यार की पराकाष्ठा है । तुझे तो ये भी  खबर नहीं  कि मेरा इकतरफा प्रेम समूची कायनात को अपने आपमें समेटे हुए दिन व दिन परवान चढ़ रहा है । क्या ये राधा की इबादत है या फिर मीरा जैसा पवित्र प्रेम । या फिर ये उन गोपियों जैसा है जो सिर्फ मुरली की दीवानी थी ।

अरे हाँ मैं भी तो तेरी आवाज़ की दीवानी हूँ क्योंकि तू मुरली तो बजा नही सकता । राधा जैसी मैं किस्मत लेकर आई नही, जो तेरे नाम के साथ जुड़ सकूँ । हाँ मैं मीरा सा प्रेम करती हूँ एकदम निश्छल प्रेम । नही यकीन तो इक विष का प्याला मुझे भेज दे, जिसे मैं तेरे नाम से पी लूँ और अमर हो जाऊं। हाँ ऐसा अनोखा प्रेम है मेरा।

ये बैचैन दिन, बैचेन राते और बैचेन पल छिन अपने आपमें  कितनी जद्दोजहद करते हैं सिर्फ तुझसे ये कहने के लिए क़ि मुझे तुझसे प्यार है । हाँ ये अलग बात है कि तुझसे कभी ये नही कहूंगी कि, मुझे तुझसे प्रेम है अगर पढ़ सकते हो तो मेरी बैचेनियों में पढ़ लो, मेरी आँखों के सूनेपन में पढ़ लो, मेरी वीरानियों में पढ़ लो । क्योंकि, मैं अहिल्या की तरह शिला नही बनना चाहती , सीता की तरह अग्नि परीक्षा नही दे सकती, अनारकली की तरह दीवार में नही चुनना चाहती।

हाँ मैं इक नारी हूँ और इन सबसे मेरी उत्पत्ति हुई है। अब चाहे तुम मुझे गलत समझो लेकिन, मैं सच कहूँगी कि मेरा प्रेम मीरा की तरह है जिसे स्वयं मोहन भी नही समझ सके।  और मैं रुक्मणी की तरह तुम्हारी अर्धांगिनी नही बनना चाहती क्योंकि, इक वरमाला पहनने से मेरा अस्तित्व जो कि प्रेम से बना है समय की गर्त में देखते देखते समा जायेगा । और मैं फिर रह जाउंगी नितांत अकेली । नितांत अकेली ।…

सुनीता दोहरे
प्रबंध सम्पादक/इण्डियन हेल्पलाइन न्यूज़
महिला अध्यक्ष/शराबबंदी संघर्ष समिति 

Comments

Popular posts from this blog

इस आधुनिक युग में स्त्री आज भी पुरुषों के समकक्ष नहीं(सच का आइना )

किशोरियों की व्यक्तिगत स्वच्छता बेहद अहम...

10 दिसंबर अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस ( सच का आईना )

.देवदासी प्रथा एक घिनौना रूप जिसे धर्म के नाम पर सहमति प्राप्त !

बड़की भाभी का बलिदान . ✍ (एक कहानी ) "स्वरचित"

डॉ. भीमराव अम्बेडकर एक महान नारीवादी चिंतक थे।

महिला पुरुष की प्रतिद्वंद्वी नहीं बल्कि पूरक है(सच का आईना )

कच्ची पक्की नीम निबोली, कंघना बोले, पिया की गोरी

भड़कीले, शोख व अंग-दिखाऊ कपड़ों में महिलाओं की गरिमा धूमिल होने का खतरा बना रहता है...